Recents in Beach

Web Hosting क्या है ? Hosting कितने प्रकार की होती है

Web Hosting क्या है ? Hosting कितने प्रकार की होती है


आज हम बात करेंगे Web Hosting के बारे में कई लोगो के मन में ये सवाल रहता होगा की web hosting क्या है जब भी कोई new blogger blogging में आता है तो उसके मन में ये सवाल जरूर रहता है कि web hosting क्या है तो आज हम पूरी Detail में जानेंगे कि क्या होती है web hosting और केसे काम करती है। 

web hosting क्या है ये जानने से पहले हमें थोड़ा basic को समझना पड़ेगा जैसे की domain name क्या हैवेबसाइट क्या हैइंटरनेट क्या है?

Internet क्या है?

आप ने internet शब्द तो बहुत बार सुना ही होगा internet का मतलब है एक interconnected  network मतलब ऐसा नेटवर्क जो एक दूसरे से कनेक्ट है. सिधे शब्दो मे बोलू तो दुनिया के सभी computer का एक दूसरे के साथ जुड़े रहना। 

domain name क्या है?

आपने domain name  तो जरुरत  सुना होगा  Domain name का मतलब होता है आपकी वेबसाइट का address किसी भी web search मे domain name जरुरी होता है domain name के बिना website search ही नहीं होंगी
Explain -: www.google.com इसमें google.com वेबसाइट का domain name है। 

Website क्या है?

Website  का मतलब है बहुत सारे webpage को एक साथ ऱखना और इसमे  इनफार्मेशन होती है. आसान शब्दों मे कहु तो website एक घर है जहा पर बहुत  सारे webpages का कलेक्शन होता है। 


Web Hosting क्या है?


Web hosting के बीना आप की website काम ही नहीं करेंगी web hosting किसी भी इंसान को या organization को ये सुविधा देता है जहाँ से आप अपनी website के कंटेंट को पोस्ट कर सकते हो website के लिए हर जरुरी services  को ये प्रोवाइड करता है.मान लीजिये  कोई दुकान है जिसे बनाने  के लिए एक जगह की जरूर पडती है बस वैसे ही किसी website को internet  पर लाने के लिए एक web hosting की जरूर पडती है जैसे आपके mobile मे sd कार्ड होता है जहाँ पर आप अपना data  को स्टोर करके रखते है वैसे ही आप की website के content, images, Video ये सभी को स्टोर करने के लिए एक hosting की जरूर पडती है.आप web hosting,  Hostinger, Godaddy, Bigrock, Bluehost. जैसी बड़ी बड़ी कम्पनिया आपको web hosting प्रोवाइड करती है

यह web hosting प्रोवाइडर आपको 24×7 services प्रोवाइड करती है. हमें एक घर मे रहने के लिए  किराया देना पड़ता है वैसे  ही हमे भी अपनी website को host करने के लिए किराया देना पड़ता है
अगर आपको wordpress  पर अपनी वेबसाइट बनानी है तो आपको अलग से web hosting और domain name अलग से perchase करना पड़ेगा और अगर आप blogspot पे अपना blog बनाते हो तो web hosting और domain name आपको फ्री मिलेगा। 

Blogspot Google की ही service है जो आपको फ्री में अपना Blog या website बनाने के लिए hosting और blogspot का subdomain देता है। 


web hosting कैसे काम करती है?

   
Web hosting के जरिये हम अपनी वेबसाइट को internet पर ला सकते हैये हमें अपने वेबसाइट के content को अपलोड करने की सुविधा देती है वेबहोस्ट करने के लिए एक बहुत बड़े server की जरूरत पडती है. कोई भी यूजर किसी भी वेबसाइट को 24×7 acess कर पाए इसलिए एक बड़े server की जरूर पडती है.
जब भी कोई user किसी domain name को search कर के वेबसाइट को ओपन करता है. तो उसका computer web hosting के server से connect हो जाता है और जहाँ सेआपने web hosting purchase की है उसके storage से data show करता है। 


Web hosting कितने प्रकार की होती है?


1.     Shered hosting
2.     Dedicated hosting
3.     Vps hosting
4.     Cloud hosting

shared hosting


जब भी कोई न्यू user ब्लॉगिंग मे आता है यों उसके लिए ये webhosting best है क्यों की ये सस्ती hosting होती है जैसे नाम से आप समझ सकते है shared  hosting मतलब एक hosting के server से बहुत सारे computer connect होते है जैसे एक रूम आप rent पर लेते है और कई सारे member शेयर करके रहते हो बस उसी तरह shared hosting भी काम करती है बहुत सारी website के data एक ही computer के स्टोरेज से connect रहता है इसलिए इसे shared hosting कहा जाता है। 

Dedicated hosting


ये hosting बहुत मॅहगी होती है क्योकि ये सिर्फ एक ही website को host करती है इस hosting मे किसी तरह की शेयरिंग नहीं होती ये जिनके website मे बहुत ज्यादा ट्रैफिक आती हो इनके लिए ये hosting सही है जैसे news website और ecommerce website Dedicated hosting मे एक ही server एक ही website के data को स्टोर कर के रखता है। 

Vps hosting


इस hosting की सिक्योरिटी बहुत high होती है और परफॉरमेंस भी अच्छी होती है ये hosting मे भी sharing नहीं होती इसलिए ये थोड़ी मॅहगी होती है.ये hosting ज्यादा visitor वालि website use करते है जिस तरह आप एक रूम रेंट पर लेते हो पर उसपे हक आपका ही होता है वैसे ही इस hosting मे sharing नहीं होती है। 

Cloud hosting


किसी भी high ट्रैफिक वाली website के लिए ये hosting बहुत काम की है क्यू की इस मे एक साथ बहुत सारे server एक ही website को handel करते है मतलब एक पूरा server का ग्रुप एक साथ मिलकर काम करते है इसलिए इसे cloud hosting कहते हैजब website पर high ट्रैफिक आने लगती है तब भी website की स्पीड कम नहीं होती इस website का performance बहुत अच्छा होता है इसलिए ये hosting थोड़ी costly मानी जाती है लेकिन कई कंपनीओ से आप सस्ते मे भी ले सकते हो। 

Hosting मे क्या क्या फीचर्स होते है


Storage

जैसे आप कोई मोबाइल या computer खरीदने से पहले उसमे ये देखते है की उसमे storage कितनी है. उसी तरह जब भी आप hosting purchase करो तो ये आपको पता होना चाहिए की आप की website मे क्या क्या content होगा और कितनी आपको स्पेस की जरूर पड़ेगी अगर आपकी website मे content ज्यादा है तो आपको उसी हिसाब से अच्छी storage वाली hosting खरीदनी चाहिए अगर आपकी website का content बहुत ज्यादा है तो आप Unlimited Storage वाली hosting purchase कर सकते हो। 

Uptime

आप ने कभी notice किया होगा की जब भी किसी website को आप ओपन करते हो तो वो नहीं खुलती क्युकी उसका server डाउन होता है कोई website जितने टाइम ऑनलाइन या अवेलेबल रहती है उसे uptime कहते है सभी कंपनीया आजकल 100%uptime की गारंटी देती है। 

Bandwidth

आपकी website पर हर सेकंड कितना data एक्सेस किया जा रहा है उसे Bandwidth कहते है जब भी आप Bandwidth सेलेक्ट करे तो अनलिमिटेड ही choose करें क्योकि website मे ट्रैफिक ज्यादा आने पर website slow हो सकती है। 


मुझे उम्मीद है की आपको Web Hosting क्या है और Hosting कितने प्रकार की होती है आपको समझ आगया होगा अगर web hosting से related कोई सवाल है तो आप comment में पूछ सकते है। और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ और अपने social media account पर जरूर शेयर करे। 

Post a Comment

0 Comments