Recents in Beach

SEO क्या है और SEO कैसे करते है Best Tips

SEO क्या होता है और ये आपकी website के लिए क्यों जरुरी है किसी भी blog या website को Google में rank करवाने या top पर पहुँचाने के लिए SEO बहुत Important होता है अगर आपको अपने Blog या website को आगे बढ़ाना है और Organic Traffic अपनी website पर लाना है तो आपको SEO की जानकारी होना बहुत जरूरी है अगर आपने अभी अपनी Website, Blog या YouTube channel बनाया है और उस पर views या Traffic नहीं आ रहा हैं तो इसमें SEO आपकी बहुत help करेगा। 

SEO kya hota hai SEO kaise karte hai


SEO क्या है? और SEO की Full Form क्या होती है



SEO की Full-Form - Search engine optimization होती है अगर आपको अपनी Website या किसी Blogging website के post को Free में Google के First page पर Rank करवाना है तो SEO आपकी मदद करेगा

दोस्तों अपनी website या Blog को Worldwide rank कराने के लिए आपके पास 3 तरीके हैं


1. अपने Blog को सारे social media platform पर Publish करके Traffic लाना। 


2. Advertising के माध्यम से या Promotion से अपनी website पर traffic लाना। 


3. दोस्तों तीसरा तरीका है SEO के माध्यम से अपनी website पर traffic लाना और अगर आपको अपनी website को google मे  rank करवाना है तो आपको आपकी website का SEO बहुत अच्छे से करना होगा ताकि जब भी कोई व्यक्ति किसी Topic को Search करे और अगर उस से related आपकी website पर Content है  तो सबसे पहले आपकी website का name आए और आपकी website google मे rank करें। 



SEO कैसे काम करता है?


दोस्तों SEO आपकी Website को Google के Search Engine में rank करवाने में help करता है अपनी website को google मे rank करवाने के लिए SEO करना बहुत ज्यादा Important होता है आपको आपकी website मे कुछ चीजों को optimization करना होगा ताकी google मे आपकी site rank करे , इसमे आपको ये ध्यान रखना है कि जब आप अपनी Website के लिए Content लिखे तो उसमें उस keyword को use जरूर करे जिस Keyword पर आपको अपनी website या अपने article को rank  करवाना हो  जिससे आपकी website google में rank करे। 


On Page SEO क्या है?



On Page SEO - में आपको अपनी website या Blog को अच्छे से Design करना और उसको Full optimize करना होता है। 


अगर आप अपने Blog पर SEO की सभी बाते Follow करते हो तो आपकी website बहुत जल्द Google में rank करेगी। 


On Page SEO में आपको अपने Blog पर Quality Content लिखना चाहिए और आपको quality content लिखने के साथ अपने content में keywords का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए और अपनी सभी post के Title में keyword का इस्तेमाल करना चाहिए और अपनी सभी post में Description को जरूर Add करना चाहिए क्योकि जब भी कोई Google पर कुछ Search करता है तो उसको आपके Blog का Title और Description ही दिखाई देता है इसीलिए हमेशा अपनी पोस्ट का Title और Description बहुत अच्छा लिखना चाहिए और ये On Page SEO के लिए भी बहुत ज्यादा Important होता है जिस से Google को पता चलता है की आपकी ये post किस Topic पर है और फिर Google आपकी पोस्ट को उसी keyword पर rank करता है। 


On Page SEO में ध्यान रखने योग्य बातें: -

  1. आपको अपने Title में Keyword का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 
  2. आपका url भी आपके title से मिलता जुलता होना चाहिए।
  3. Description भी लगभग समान होना चाहिए।
  4. आपके Blog की Speed Fast होनी चाहिए।
  5. अपने Blog की post को लिखते समय Keywords का इस्तेमाल जरूर करे। 
  6. अपने Blog की Post में images को जरूर Add करे और सभी Image में Alt Tag में अपने Title या अपने main keyword को जरूर दे।

तो चलिए दोस्तों अब आपको बताते हैं कि Off Page SEO क्या होता है ?


Off Page SEO क्या होता है?



Off Page SEO - इसमें आपको अपने Blog के लिए ये 5 काम जरूर करने चाहिए। 


1. Social Media -
अपने Blog या website का Facebook Page बनाना चाहिए और social media के सभी platform पर share करना चाहिए 


2. Backlink -
अपने Blog को Google में Rank करने के लिए Backlink बहुत ज्यादा Important होती है जो आपके Blog की authority को बढाती है इसीलिए अपने Blog या website के लिए Backlink जरूर बनानी चाहिए। 


3. Search Engine Submission -
अपनी website या Blog को सभी Search Engine में जरूर Submit करना चाहिए। 


4. Guest Post -
आप अपनी website से बड़ी site पर Guest Post लिख कर Do-Follow backlink बना सकते है इससे आपकी साइट Google में जल्द Rank करेगी। 


5. Blog Commenting -
अपने Blog से Related Blog पर जाकर आप Comment करे और website वाले Option में अपनी post का Url जरूर दे जिस से आपको वहा से No-Follow backlink मिलेगा। 


SEO कितने प्रकार के होते है?


दोस्तों SEO तीन प्रकार के होते है। 
  1. White hat SEO
  2. Black hat SEO
  3. Grey hat SEO


1. White hat SEO :- ये एक ऐसा SEO है जो कि google के सभी नियमों का पालन करता हैऔर ये एक सही तरीका है अपने website को rank करवाने का इस तरीके से आपकी website google मे rank होने मे थोड़ा समय तो लगेगा लेकिन अगर आपकी website एक बार google मे rank कर गई तो वो काफी लम्बे समय तक rank करती रहेगी और आपको ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 


2. Black hat SEO : - ये SEO करने का ऐसा तरीका है जिससे आप google के नियमों का पालना नहीं करते ये google की Term and conditions को follow नहीं करताये कुछ भी करके अपनी website को कम समय में rank तो करवा लेता है परंतु इनकी website ज्यादा दिनों तक rank नही करती और इससे आपकी website बंद भी हो सकती है


3. Grey hat SEO :- ये SEO ऐसा है जिसमे व्यक्ति 90% white hat और 10% black hat SEO का इस्तेमाल करता है grey hat, black hat SEO से अच्छा तरीका है। 



SEO कैसे करे? और किन बातो का ध्यान रखे


दोस्तों अगर आप Personal website बना रहे हो तो Google के Search result में लाने के लिए आपको बहुत कम काम करना होता है और अगर आप कोई Blogging website या E-Commerce website बना रहे हो तो इसमें आपको बहुत ज्यादा Focus करना पड़ता है SEO पर तभी आपकी Website Google में rank करती है

अपने Blog को Google में Rank कराने के लिए आपको नीचे बतायी गयी सभी बातो को follow करना है। 


एक अच्छी Theme को Select करे


अगर आप अपनी website पर Google Adsense का approval पाना चाहते हो तो आपको एक अच्छी Theme को select करना होगा जो SEO Friendly और Mobile-Friendly Theme हो उसी theme को चुने। 


Quality Content लिखे 


अगर आपकी Blogging Website है तो आपको अपनी Audience की Problem के हिसाब से Quality Content लिखना है। 


Best Free Keyword Finder Tool 


अगर आपको आपकी website पर Content लिखने के लिए Keyword Find करने है तो में आपको 2 बहुत ही अच्छे Tools के बारे में बताउगा दोस्तों आप  इन दोनों Tools की मदद से किसी भी Keywords का Monthly Search कितना है ये पता लगा सकते हो और फिर उस keyword को अपनी पोस्ट में इस्तेमाल कर सकते हो। 


1. Google Keyword Planner -
यह एक Free Tool है जिसकी मदद से आप किसी भी keyword की monthly searches पता लगा सकते हो और यह Tool Google का है। 


2. Ubersuggest -
दोस्तों यह भी एक Free Tool है जिसकी मदद से आप किसी भी keyword की monthly searches और  keyword पर rank करवाने के लिए कितने Backlink चाहिए ये भी पता लगा सकते हो। और इसमें आपको बहुत सरे Feature मिलते है। 


Post का Title कितना बड़ा होना चाहिए ?



जब आप कोई पोस्ट लिखते हो तो उसमे जो सबसे पहले Google में दिखाई देता है वो ही आपकी पोस्ट का Title होता है post की Title lenth 50 character से कम या 60 Character से ज्यादा मत लिखो SEO के हिसाब से पोस्ट के Title में अपना main keyword जरूर देना चाहिए जिस keyword पर आप अपनी पोस्ट को rank करना चाहते हो उस keyword को title में जरूर लिखे।


Keyword को कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए ?


अगर आप किसी keyword पर article लिख  रहो हो तो आपको उस article में 8-10 बार अपने keyword का इस्तेमाल करना है अगर आप जो Content या article लिख रहे हो वो 1000 words या फिर उस से ज्यादा का है तो आप उसमे 15-20 बार अपने keyword का इस्तेमाल कर सकते हो। 


Adsense Approval Tips in Hindi


अगर आप अपनी website पर adsense approval पाना चाहते हो तो आपको अपनी site के लिए 3 Pages जरूर बनाने चाहिए और अगर आप निचे बताये गए Pages अपने Blog पर बना लेते है तो Approval के चांस बढ़ जाते है और अगर ये 3 Pages नहीं बनाते तो आपको Adsense Approval नहीं मिलेगा। 

1. About Us -
इस Page में आप अपने Blog की Details लिखे और अपने बारे में भी लिख सकते हो। 
2. Contact Us - इस Page में आपको अपनी Contact Details देनी है। 
दोस्तों हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment के माध्यम से बता सकते हो हम आपकी
सहायता अवश्य करेंगे ।

Post a Comment

0 Comments