CV Full Form in Hindi - CV और Resume की पूरी जानकरी।

cv full form in hindi


CV Full Form in Hindi


CV का Full Form - CURRICULUM VITAE होता है। जिसे Latin Language में Course of Life कहा जाता है। CV को अगर देखे तो यह एक document ही होता है जो job application के वक़्त candidate के बहुत काम आता है।


CV में candidate की जानकारी detailed में होती है, इसके अंदर हम education, qualification, experience, certificate, achievement, skills, strength और weakness etc. के बारे में लिखते है, एक अच्छे CV की page limits करीब 2-4 page होना चाहिए जिससे की आपका CV एक professional CV की तरह लगे।




CV का Format कैसा होना चाहिए? - Format of CV


एक अच्छे और professional CV को बनाने के लिए आपको CV का Format पता होना बहुत जरूरी है।

Contact Information - इसमें आपको अपना full name, mobile number, e-mail, permanent home address ये सब लिखना होता है।

Object - यह सब से जरूरी होता है क्योकि इसमें आपको यह बताना होता है की आप जिस प्रकार की job देख रहे है और आप जिस प्रकार की job करना चाहते है उस job के लिए आप एक perfect candidate कैसे है।

Education Qualification - इसमें आपको अपने 10th, 12th और उसके आगे जो जो courses करे है (जैसे - BA, Btech, BBA, B.Ed, etc) उसके बारे में लिखना होता है। इसका format (higher to lower) qualification होगा।

Experience - अगर आपके पास किसी भी job का कोई experience है तो आप उस company का नाम और कितने साल आपने काम किया ये सब लिख सकते हो, और यदि आप fresher है तो यहाँ पर कुछ भी लिखने की आवश्यकता नहीं है।

Certificated - यदि आपके पास कोई भी certificate है, किसी भी कोर्स का तो वह इस हैडिंग के अंदर लिखना होता है। (जैसे - CCC, Embedded System, Deigital Marketing) etc.

Skills - हर इंसान के अंदर कोई न कोई skills होती है (जैसे - leadership, communication skill, problem solving, management, team work) etc. तो इनमे आपको अपनी skills के बारे मैं लिखना होता है।




Job के लिए CV क्यों जरुरी होता है? CV Meaning in Hindi


किसी भी जॉब इंटरव्यू को देने के लिए या किसी जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए CV बहुत ही जरूरी होता है क्योकि कोई भी interviewer सब से पहले आपका CV ही देखता है।


1) जब interviewer आपका इंटरव्यू लेता है तो वो अधिकतर आपके CV मैं जो लिखा होता है उससे related questions ही पूछता है तो CV में जो लिखे वो खुद के बारे में लिखे किसी की कॉपी ना करे।

2) सिर्फ CV को देख कर ही कोई भी interviewer किसी भी candidate के बारे मैं आसानी से उसके background और qualification की जानकारी पता लगा लेता है।

3) CV के आधार पर ही interviewer यह निर्णय ले लेता है की candidate उस job profile के लिए capable है या नहीं।

4) कोई भी व्यक्ति जब interview देने के लिए जाये तो उस वक्त अपने साथ CV जरूर लेकर जाये इससे एक अच्छा impression पड़ता है।



CV and Resume Difference in Hindi


कई बार लोगो को CV और Resume में अंतर ही नहीं पता होता है और वह company में कुछ भी दे कर आ जाते है, तो किसी भी job interview में जाने से पहले आपको पता होना चाहिए की क्या लेकर जाना है।


CV का Full Form - 
CURRICULUM VITAE होता है।

  • CV में पेज लिमिट नहीं होती है, यह 10-15 पेज तक भी बनाया जाता है।
  • CV में आपके बारे मैं पूरी जानकारी लिखी होती है।
  • CV में personal details, achievements भी लिखी जाती है।
  • CV से हम किसी भी job के लिए apply कर सकते है।

Resume का Full Form - 
CURRICULUM VITAE ही होता है।

  • Resume में जो पेज लिमिट होती है वो करीब 2-4 पेज तक की होती है। 
  • Resume में आपके बारे में शार्ट में लिखा जाता है।
  • Resume में personal details आदि जैसी जानकारी नहीं देनी होती है।
  • Resume को हम अलग अलग job profile के अनुसार बदलते रहते है।

Must Read


आज की इस पोस्ट में मैंने आपको CV का Full Form बताया और CV और Resume में क्या अंतर् होता है यह सभी बाते आपको इस पोस्ट में बताई गयी है मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट पसद आयी होगी। 
CV Full Form in Hindi - CV और Resume की पूरी जानकरी। CV Full Form in Hindi - CV और Resume की पूरी जानकरी। Reviewed by Priyank Bagle on July 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.