Biography और Autobiography में क्या अंतर होता है?


Autobiography and Biography Meaning in Hindi


दोस्तों आज हम जानेगे की biography को हिन्दी में क्या कहते हैं और autobiography और biography के बीच में क्या अंतर होता है।

पहले बात करेंगे biography कि और उसके बाद autobiography के बारे में जानेगे और फिर बाद मे इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है ये देखेंगे दोस्तों अगर आपको भी नहीं पता कि इनमें क्या अंतर होता है तो यह article पूरा जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों आप biography और autobiography के बारे में सुनते रहते होगे लेकिन इन दोनों में अंतर क्या होता है यह काफी कम लोग जानते हैं।




Biography Meaning in Hindi

Biography को हिंदी में "जीवनी" कहते हैं।



Autobiography Meaning in Hindi

Autobiography को हिंदी में "आत्मकथा" कहा जाता है। यह बायोग्राफी और ऑटो बायोग्राफी में सबसे बड़ा अंतर होता है।



Biography क्या होती है? - Biography Meaning in Hindi


जब लेखक किसी और व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारी दे रहा होता है तो उसे biography कहा जाता है तो बायोग्राफी और ऑटोबायोग्राफी में यह सबसे बड़ा अंतर होता है। 

अगर autobiography कोई लेखक लिखता है तो उसे अपने बारे में लिखना होता है और उसे खुद के चरित्र के बारे में और अपने जीवन की घटनाओं के बारे में सभी जानकारी काफी अच्छे से पता होती है जिससे वह काफी शुद्धता और सरलता के साथ अपने बारे में लिख सकता है।



Autobiography क्या होती है? - Autobiography Meaning in Hindi


जब व्यक्ति खुद के जीवन के बारे में और अपने जीवन में हुई घटनाओं के बारे में और अपने चरित्र के बारे में बताता है जब कोई खुद के बारे में ही सारी जानकारी दे रहा होता है तो उसे ऑटोबायोग्राफी कहा जाता है।



Biography और Autobiography में क्या अंतर होता है?


अगर Biography की बात करे तो किसी भी व्यक्ति की biography कोई दूसरा व्यक्ति लिखता है लेकिन अगर कोई अपनी Biography अपने आप लिखता है, जिसमे वह अपने जीवन से जुडी सभी बाते बताता है, उसको autobiography कहा जाता है। इसीलिए Biography और Autobiography में अंतर होता है।

कोई भी लेखक किसी भी व्यक्ति के बारे में सभी जानकारी विस्तार से नहीं लिख सकता है जितने विस्तार से व्यक्ति खुद के जीवन के बारे में लिख सकता है।

यह पढ़े: AM और PM का क्या मतलब होता है? - AM PM Full Form in Hindi

कोई भी 
Autobiography, Biography की तुलना में ज्यादा एक्यूरेट होती है क्योंकि वह खुद राइटर यानी कि लेखक होता है क्योंकि वह अपने जीवन की सारी घटनाओं को सुख दुख को बड़ी ईमानदारी से लिखता है जबकि बायोग्राफी में पहले उसके बारे में पता किया जाता है जिसके ऊपर बायोग्राफी लिखी जा रही है।

बायोग्राफी मे जो जानकारी लिखी जाती है उसमें गलती होने की संभावना भी होती है पर ऑटो बायोग्राफी में हीरो अपने जीवन की सही जानकारी देता है जिससे Autobiography में सब सही लिखा होता है
बायोग्राफी में किसी भी हीरो के बारे में सारी की सारी जानकारी खोजनी पड़ती है और यह जानकारी दूसरों के द्वारा बताई गई होती है और इसी वजह से यह जानकारी गलत होने की संभावना भी बढ़ जाती है

यह पढ़े: Google क्या है? और किसने बनाया है? - पूरी जानकारी। 

दोस्तों आज हमने देखा कि Autobiography और Biography meaning in Hindi और इन दोनों में क्या अंतर होता है में आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और अगर आपको यह पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगा तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे। 
Biography और Autobiography में क्या अंतर होता है? Biography और Autobiography में क्या अंतर होता है? Reviewed by Priyank Bagle on August 18, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.