MMS का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? MMS Full Form in Hindi

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है की अब किसी को भी video, images file etc भेजना कितना आसान हो गया है। लेकिन क्या आपको ये पता है की पहले ये सब भेज पाना इतना आसान नहीं हुआ करता था क्योकि पहले WhatsApp, social media application जैसी चीज़े नहीं हुआ करती थी। 


अब से कुछ सालो पहले images files, video files etc भेज पाना सिर्फ कुछ ही फ़ोन में मुन्किन हुआ करता था अब आप लोग सोच रहे होंगे की ये MMS क्या है और MMS Full Form क्या होता है, तो इसको जानने के लिए इस post से जुड़े रहिये।


MMS Full Form in Hindi


MMS Full Form

MMS Full Form - (Multimedia Messaging Service) होता है। और हिंदी में इसको (मल्टीमीडिया संदेश सेवा) कहते है। 

MMS क्या होता है? और MMS का लाभ क्या है? यदि अगर आप भी इन सारे सवालो के उत्तर खोज रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है। यहाँ पर इस post के द्वारा आपको इन सबके जबाब मिल जायेंगे।


What is MMS - MMS क्या होता है?


अगर बात करे अब से कुछ साल पहले की तो तब सिर्फ SMS 
का ही प्रयोग किया जाता था और SMS का Full Form - (Short Message Service) होता है जिसके जरिये हम बस Text Messages ही भेज पाते थे, पर अब देखा जाये तो हम images, video etc सब MMS की मदद से भेज सकते है। 

यहाँ पर बहुत लोगो को लगता है की MMS कोई नई चीज़ है पर दोस्तों MMS बस SMS का ही एक Update version ही है। जिसकी मदत से हम दूसरे के फ़ोन पर text के साथ साथ अब image, video, graphics, audio files etc. भेज सकते है।

दोस्तों एक बात और आप MMS का इस्तेमाल हर किसी devices में नहीं कर सकते है, जीन devices में ये support करेगा उनमें ही इसका इस्तेमाल हो सकता है।



Advantages of MMS - MMS के लाभ -

  1. MMS के जरिये instant messaging कर सकते है।
  2. इसके जरिये हम किसी को भी आसानी से multi media files भी भेज सकते है।
  3. MMS की मदत से किसी भी प्रकार का data भेजा जा सकता है चाहे वो image, video या text हो।

MMS का उपयोग किस devices में होता है ?


MMS का उपयोग हम हर devices में नहीं कर सकते है ये केवल उन्ही devices में support करता है जो इस service को support करते है।

तो आइये जानते है की ऐसे कौन-कौन सी devices है जिनमें MMS का उपयोग कर सकते है -
  1. Smart Phone
  2. Personal Computer
  3. Mobile Phone
  4. Handheld Devices
  5. Personal Digital Cellular


History of MMS -


MMS का इतिहास जानने से पहले MMS का Full Form जान लेते है (Multimedia Messaging Service)

अब अगर MMS के इतिहास के बारे में बात करे तो इसकी शुरुआत 1984 में हुई थी। इससे पहले सिर्फ SMS हुआ करता था जिसके जरिये हम text messages ही कर सकते थे। पर देखते देखते आगे लोगो को एक दूसरे तक images, videos भेजनी की भी जरूरत पढ़ने लगी तो तब से MMS का विकास हुआ।

अगर बात करे smartphones की तो आप सभी जानते है की 2009 में smartphones ने बाजार में अपनी अछि पकड़ बनाना सुरु कर दिया था। और उसी समय China ही एक पहला ऐसा देश था जिसने MMS को शुरुआती बाज़ारो में सफलता दिलवाई थी।

धिरे-धिरे smartphones आने के बाद 2010 से 2013 के बीच America देश से भी काफी लोगो ने MMS भेजना सुरु कर दिया था जिसके कारण इस समय के बीच MMS भेजने वालो की संख्या में वृद्धि हुई थी।


Conclusion

दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको MMS Full Form in Hindi पोस्ट के माध्यम से मैंने आपके सभी प्रश्नो का उत्तर दे दिया है।

अगर आपको MMS से related और भी कोई सवाल है जो मैंने इस पोस्ट में discuss नहीं किया हो तो आप बेझिछक comment करके पूछ सकते है।



Must Read

MMS का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? MMS Full Form in Hindi MMS का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? MMS Full Form in Hindi Reviewed by Priyank Bagle on August 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.