Farewell Speech in Hindi - Full Speech Explain

दोस्तों आज हम बात करेंगे Farewell कि ऐसा तो शायद ही कोई student होगा जिसने Farewell का नाम न सुना हो Farewell का नाम सुनते ही हमारे मन में आता है विदाई समारोह जिसको हम English में Farewell बोलते है, तो दोस्तों आज हम आपको Farewell से सम्बन्धित जानकारी देने वाले है उम्मीद करते हैं आपको जरूर पसंद आएगी। How to ready Farewell Speech in Hindi

Farewell Speech in Hindi

Farewell क्या है? Vidai speech in Hindi


दोस्तों जब हम किसी Group, School, College, Office मे होते हैं और जब उसे छोड़ने का समय आता है तो हम हंसी खुशी के साथ विदा होते हैं तो उसे Farewell कहा जाता है।


Farewell का मतलब क्या होता है?


दोस्तों Farewell शब्द 2 शब्दो से मिलकर बना शब्द है Fare + well दोस्तों Fare का मतलब है यात्रा करना या मजिलं कि ओर जाना Farewell का मतलब ये हुआ कि हंसी खुशी अपने आगे का सफर तय करना जब हम उसे अलविदा कहते हैं।


Farewell speech कब बोली जाती है? - farewell speech in Hindi for seniors and juniors 


दोस्तों Farewell speech अनेक मौको पर दि जाती है जेसे -:

1. जब कोई class अपनी schooling खत्म करके college मे जाती है तब school में Farewell speech दि जाती है। 
2. Colleges मे भी ऐसा हि होता है।
3. जब कोई सैनिक सेवा- निवृत्त होता है retirement लेता है तब भी Farewell speech दी जाती है।
4. जब किसी बड़े वयक्ति कि Retirement होती है तो उस समय भी Farewell speech दि जाती है।
5. किसी की मृत्यु हो जाने पर भी Farewell speech दी जाती है।


How to ready Farewell Speech in Hindi - विदाई समारोह भाषण कैसे तैयार करे।



दोस्तों आपको नीचे Farewell speech लिखने के कुछ आसान तरीके बताए जा रहे हैं जिससे आप school, college, hospital, society, office के लिए किसी भी व्यक्ति का नाम add करके एक बेहतर speech तैयार कर सकते हैं।


Farewell Speech in Hindi


नीचे कुछ steps दिए है उनको follow किजिए। 

Step 1:- Start with poem and songs :- दोस्तों आप शुरुआत एक गाने के साथ कर सकते हैं अगर आपका सूर अच्छा है तो गाना आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जब आप स्कूल के अंदर कॉलेज के अंदर कंपनी के अंदर या समाज के अंदर गाने के साथ अपनी फेयरवेल स्पीच में बात करते हैं तब आप की ऑडियंस को सुनने में बहुत मजा आता है।

आपकी ऑडियंस खुश भी हो जाती है क्योंकि हर एक व्यक्ति को गाना सुनना पसंद होता है अब आप में से बहुत सारे लोग कहेंगे की हम्हारा सूर अच्छा नहीं है तो दोस्तों अगर आपकी आवाज अच्छी नहीं है तो आप एक poem के साथ भी शुरुआत कर सकते हैं।


Step 2:- memories :- अगर आपको स्कूल कॉलेज के अंदर फेयरवेल स्पीच देनी है या फिर कंपनी के अंदर या समाज के अंदर भी फेयरवेल स्पीच देनी है तो आपकी उनके साथ जो भी memories है उन सारी memories को रिफ्रेश कर सकते हैं।

स्कूल या कॉलेज के अंदर आपने साथ में पार्टी की हो सकती है लंच किया हो सकता है डिनर किया हो सकता है साथ में एग्जामिनेशन पेपर चेक किए हो सकते हैं साथ में अपने स्टाफ रूम के अंदर भी बहुत अच्छा सा टाइम स्पेंड किया हो सकता है मीटिंग के अंदर पार्टिसिपेट की हो सकती है दूसरी सिटी के अंदर कोई स्कूल के वर्क के लिए साथ में गए हो सकते हैं साथ में आप इतने समय तक रहे उसके कारण अच्छे दोस्त भी बन गए होंगे तो आपने उनके साथ जो जो भी अच्छी मेमोरी सपेंड की है उन सभी को आपको अपनी स्पीच के अंदर बताना है।

उसी तरह से कंपनी के अंदर अगर आप अपने स्टाफ मेंबर के लिए कोई फेवरेट Farewell Speech देना चाहते हैं तो उनके साथ आपने जो भी काम किया उस काम को करते समय आपको कैसा फील हुआ था, आपने साथ में कैसे-कैसे चीजों को enjoy किया था आप साथ में मूवी देखने के लिए गए थे होटल के अंदर गए थे कैफेटेरिया में समय बिताया था कंपनी के अंदर खेले भी थे तो यह सारी चीजें अपनी फेयरवेल स्पीच के अंदर मेमोरीज के तौर पे रख सकते हैं।


Step 3:- tell about the role of the person :- उनहोंने स्कूल कॉलेज समाज या कंपनी के अंदर जो भी अच्छे काम किए हैं उन कामों का जिक्र कीजिए मैं आपको उदाहरण के साथ भी बताना चाहूंगा जैसे स्कूल के अंदर समस्याएं होती है कि बच्चों को क्लीन वॉटर नहीं मिल पाता है अच्छा खाना नहीं मिल पाता है स्कूल के अंदर कंप्यूटर लैब में देखा जाए तो बहुत सारे कंप्यूटर बंद होते हैं साइंस लैब के अंदर बहुत सारे इक्विपमेंट्स नहीं होते हैं क्लास कें अंदर टीचिंग भी अच्छी नहीं हो रही होती है तो उस वक्त इस व्यक्ति ने स्कूल के अंदर आकर या फिर कॉलेज के अंदर आकर कौन-कौन से परिवर्तन किए कैसे-कैसे इन सारी प्रॉब्लम का समाधान किया यह बता सकते हैं।

आपको बताना है कि यह सारी चीजों को कैसे उन्होंने सॉल्व किया और जिसके कारण स्कूल के जो बच्चे हैं उनको कैसे बेनिफिट्स मिल रहे हैं जैसे एग्जांपल के तौर पे अब नए नए कंप्यूटर आगए हैं स्मार्ट क्लास आ गया है बहुत सारी इक्विपमेंट्स भी साइंस लैब के अंदर आ गए बहुत बड़ा प्लेग्राउंड बन गया है इंडोर गेम के लिए टेबल टेनिस बैडमिंटन यह सारी चीजें भी स्कूल के अंदर मौजूद है।

आप अपनी स्पीच के अंदर यह सभी बाते बता सकते हैं और इसके कारण स्टूडेंट्स को टीचर्स को पेरेंट्स को सब को क्या-क्या बेनिफिट्स हुए हैं यह भी मेंशन कर सकते हैं इसी तरह कंपनी के अंदर किसी व्यक्ति ने अच्छा मैनेजमेंट किया मैनेजमेंट के कारण कौन से फायदे हो रहे हैं कंपनी अच्छे प्रॉफिट के अंदर है रेवेन्यू कंपनी का अच्छा हो रहा है। कस्टमर के साथ रिलेशंस अच्छे हो रहे हैं सप्लायर के साथ ही डीलिंग हो रही है कस्टमर से बहुत सारे आर्डर मिल रहे हैं उसके कारण कंपनी का सेल बढ़ रहा है।

तो यह सारी चीजें मेंशन कीजिए समाज के अच्छे वयक्ति के लिए आप स्पिच दे रहे है तो समाज के अंदर बहुत सारे गेम्स ऑर्गेनाइज हो रहे हैं अच्छी-अच्छी सोशल एक्टिविटीज हो रही है।


Step 4:- give best wishes :- जिस व्यक्ति को फेयरवेल दे रहे हैं उनको आप यह कह सकते हैं कि हमने आपके साथ इतना अच्छा समय बिताया हमें बहुत मजा आया हमने आपके साथ बहुत enjoy किया हमे आपसे बहुत सारी चीजे सीखने को भी मिली आपके फ्यूचर के लिए आपको All The Best and Thankyou for listening to me आपको बेस्ट विशेस देनी है उनको ऑल द बेस्ट भी कहना है और उनको थैंक्यू भी कहना है कि उन्होंने यह सारे काम किए हैं दोस्तों स्पीच की एंडिंग भी उतनी ही अच्छी होनी चाहिए जैसे कि स्पीच की शुरुआत अच्छी हुई थी।

तो दोस्तों इस प्रकार आप विभिन्न विभिन्न characters को लेकर और उनकी field को ध्यान में रखते हुए एक Farewell speech तैयार कर सकते हैं।


Farewell Shayari in Hindi


अगर तलाश करूं तो कोई मिल ही जाएगा
मगर आपकी तरह कौन मुझको चाहेगा।

विदा होकर आज यहां से चले जाओगे
पर आशा है यहीं कि जहां भी जाओगे 
खुशियां ही पाओगे।

भोर गमगीन होकर खबर लाई है
दिन भी बेचैन है, धूप घबराई है
आपको हम फेयरवेल, दे दे मगर
दिल सुबकने लगा, आंख भर आई

गूंजते रहते हैं, अल्फ़ाज़ मिरे कानों में
तू तो आराम से कह देता है अल्लाह -हाफ़िज़।

यादों की झड़ी सी है आंखो में छाई
हो रही आज आपकी विदाई
हम करते है ईश्वर से प्रार्थना
हो जीवन की हर कामना।

कोर पलकों की भीगी, तुम्हारे लिए
हो सोहबत सभी की तुम्हारे लिए
आपकी शोहरतें, इत्र बनकर उडे,
हरू खुशी हो जमीं की, तुम्हारे लिए।


Note:- माहौल के हिसाब से शब्दो का चयन करें।


दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में How to ready Farewell Speech in Hindi | विदाई समारोह भाषण कैसे तैयार करे और Farewell party के बारे मे अन्य जानकारीयॉं भी दी है, हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। 
Farewell Speech in Hindi - Full Speech Explain Farewell Speech in Hindi - Full Speech Explain Reviewed by Priyank Bagle on September 17, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.