Coronavirus Essay in Hindi - कोरोना पर निबंध।

Coronavirus essay in hindi - आज के समय में कोरोना वायरस ने भारत को ही नहीं बल्कि पुरे विश्व को अपनी चपेट में ले रखा है। इस वायरस का इतना खौफ बन चूका है की लोग अपने घर से बहार निकलने से भी डर रहे है। सभी देशो की सरकार कोशिश में लगी हुई है की इसको कैसे रोका जाये और साइंटिस्ट भी इसकी वैक्सीन की खोज करने में दिन रात काम कर रहे है।


Coronavirus से बचाव के लिए Coronavirus vaccine तैयार हो गयी है और अब इसको पुरे भारत में सभी लोगो को Coronavirus से बचाने के लिए 18+ Age (उम्र) वाले लोगो को यह Corona virus vaccine लगायी जा रही है

ऐसे में हमारी कोशिश यह है की हम आप तक इसकी पूरी जानकारी पहुचाये इसीलिए हम coronavirus essay in hindi ( कोरोना पर निबंध ) के जरिये हम इसकी सभी जानकारी प्रदान तो कर ही रहे है और साथ ही साथ स्कूल और कॉलेज के सभी बच्चे इस ( corona nibandh in hindi ) को अपनी पढाई में भी शामिल कर सकते है।


Coronavirus essay in Hindi


कोरोना वायरस देखने में बहुत ही छोटा वायरस है लेकिन यह इतना खतरनाक है की इसका प्रभाव आपकी जान ले सकता है। इसीलिए अब WHO ने भी इस वायरस को जानलेवा महामारी घोषित कर दिया है। यह वायरस इतना छोटा है की हमें पता भी नहीं चलता की हम कब इसके संपर्क में आ गए।

यह वायरस किसी भी सतह पर 24 घंटे तक ज़िंदा रह सकता है। इसलिए अगर कोई उस सतह को छू के अपना हाथ अपने मुँह, आँख या नाक पर लगाता है तो यह वायरस उस व्यक्ति के अंदर प्रवेश कर लेता है। इसके infection से होने वाली तकलीफो में बुखार का आना, सांस लेने में दिक्कत का होना, सर्दी लगना, बदन दर्द होना जैसी समस्या होती है।


कोरोना की सुरुवात कैसे हुई -


कोरोना वायरस का लक्षण सबसे पहले सन 1930 में एक मुर्गी के अंदर पाया गया था। उस वक़्त यह सिर्फ जानवरो में पाया जा रहा था लेकिन सन 1960 में इस वायरस ने एक व्यक्ति को अपना शिकार बना लिया था।

इसके बाद काफी सालो तक इस वायरस का कोई भी symptoms देखने को नहीं मिला। लेकिन पता नहीं अचानक कैसे दुबारा इस वायरस ने साल 2019 में सबसे पहले china को अपना शिकार बनाना सुरु कर दिया।

ऐसा कहा जाता है की इस बार यह वायरस चमगादड़ (bat) के द्वारा फैलना सुरु हुआ है। दरअशल china में wuhan नाम का एक market है जहा से इसकी सुरूवात हुई। और वही से यह coronavirus धीरे - धीरे पुरे देशो में फैलता चला गया। इस समय ऐसा कोई देश नहीं बचा जिसको इस वायरस से परेशानी ना हुई हो।


Coronavirus कैसे फैलता है?


अगर किसी व्यक्ति के अंदर corona virus के symptoms है तो उसके बोलने और चीखने की वजह से यह वायरस छोटी बूंदो के जरिये दुसरो तक फैल सकता है। इसके साथ उस व्यक्ति के आस - पास मौज़ूद सामान और सतहों पर भी यह वायरस गिर सकता है।

इस दौरान अगर कोई व्यक्ति उस जगह पर सामान को छूने के बाद वही हाथ अपने मुँह, नाक, या आँखों पर लगाता है तो वो भी कोरोना का शिकार हो सकता है। इसीलिए कहा जाता है की हाथो को अच्छे से धोये या sanitizer कर ले।

जब भी आप कही बहार जाये और फिर बहार से अपने घर आये तो सबसे पहले खुद को और कपड़ो को sanitize करे। अपने मास्क (Mask) को रोज़ धोये क्युकी उससे कोरोना होने का डर ज्यादा रहता है।

Covid-19 संक्रमित व्यक्ति के द्वारा मुँह से छोड़ी गयी सांस या खांसने से निकले वाले germs सांस के जरिये दूसरे में प्रवेश कर सकते है। इसीलिए कहा जाता है की हमेशा मास्क पहनिए और बीमार व्यक्ति से 1 फ़ीट दूर रहिये।


Coronavirus होने के लक्षण - coronavirus symptoms in hindi


इस महामारी के लक्षण को पहचान पाना बहुत जरूरी है क्युकी हमारी एक लापरवाही के चलते हालत और भी खराब हो सकती है। कभी कभी ऐसा भी होता है की कोरोना प्रभावित व्यक्ति को इन सभी लक्षणों में से कोई भी समस्या नहीं होती है लेकिन फिर भी वो infected निकलते है।

हमारा यह जानना बहुत जरूरी है की कोरोना के ऐसे कौन - कौन से symptoms है जिनके होने से हमारे शरीर पर वायरस का असर हो सकता है।

Coronavirus First wave के लक्षण -

  • खांसी , जुकाम , तेज़ बुखार
  • गले में खराश और जलन
  • सांस लेने में परेशानी आना
  • सर में तेज़ दर्द होना
  • Taste और Smell का जाना
  • सांस लेने में परेशानी होना
  • सीने में दर्द का उठना
  • सरीर में दर्द होना
  • दिमाग पर नियंत्रण न होना


साल 2020 से अब तक यह सब कोरोना के सामान्य लक्षण सामने आये है. लेकिन 2021 में कोरोना की दूसरी लहर में नए लक्षण सामने आ रहे है।

दूसरी लहर के लक्षण -

  • भूक न लगना
  • आँखों का लाल होना और पानी निकलना
  • muscles pain और कमजोरी
  • पेट दर्द / दस्त
  • जुबान पर सूजन (Tongue swallowing)


कोरोना वायरस के संपर्क से कैसे बचे -


कोरोना वायरस अब धीरे - धीरे एक महामारी में बदल चूका है। जिसकी वजह से कई लोगो की जान भी जा चुकी है और यह मंज़र अब रुकने का नाम भी नहीं ले रहा है। ऐसे में हमारी समझदारी यही है की जितना हो सके सावधानी बरते और खुद को इस कोरोना वायरस से बचाये रखे।


1) अगर आप कही भी बहार जाये तो हमेशा मास्क लगा के जाये। और अगर हो सके तो 2 मास्क का इस्तेमाल करे।

2) जब भी कही बहार से घर आये तो सबसे पहले खुद को sanitizer कर ले। और साथ में हाथ और पैर को साबुन से अच्छी तरह धो ले।

3) बहार जाने पर कोशिश करे की कम से कम लोगो के सम्पर्क में आये।

4) दूसरे लोगो से बात करने पर उनसे 2 गज की दूरी बनाये रखे।

5) अपने पास हमेशा एक sanitizer की bottle रखे।

6) जिस मास्क का आप इस्तेमाल करे उस मास्क को रोज़ घर आकर धो ले।


CoronaVirus होने पर क्या करे -


1) स्टीम -

कोरोना से बचे रहने का सबसे उचित उपाय है "स्टीम लेना". अगर आप कोविड पॉजिटिव हो चुके है तो कृपया करके स्टीम तुरंत लेना चालू कर दीजिये। स्टीम लेने से हमारी नाक खुलती है जिससे सांस लेने में जो तकलीफ है वो ठीक होने लगती है।

आपको स्टीम दिन में 3 बार लेनी होगी (सुबह, दोपहर, शाम) इसके लिए आप vaporizer खरीद सकते है जिससे आप अच्छी तरह भाप ले सकेंगे। अगर किसी को कोई परेशानी नहीं है तो वो लोग safety के लिए दिन में 1 बार भाप ले सकते है जिससे उन्हें भुखार और नाक बंद जैसी समस्या नहीं होगी।


2) काड़ा पिए -

काड़ा इम्युनिटी भढाने के लिए सबसे अच्छी drink है। काड़े में बहुत सी चीज़े मिली होती है जो रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत करती है। जो लोग घर में quarantine है वो रोज दिन में 2-3 बार (सुबह, शाम, रात) काड़ा पिए।अगर आप कोविड positive नहीं भी है तो भी इसका सेवन स्थाई रूप से रोज़ करे जिससे आपकी इम्युनिटी अच्छी बानी रहे।


3) गरम पानी पिए -

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपको ठंडा पानी एक दम से छोड़ देना होगा। जब तक आप पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते तब तक सिर्फ गरम पानी का ही सेवन करे। अपने सरीर में पानी की मात्रा बिलकुल कम न होने दे क्युकी इससे बॉडी गरम और हाइड्रेटेड रहेगी।

Note:- याद रहे की दिन में रोज़ 3-4 लीटर गुनगुना पानी आपको जरूर पीना है।


4) योग / एक्सरसाइज -

ऐसी स्तिथि में योग और एक्सरसाइज करना बहुत ही लाभदायक साबित होगा। सुबह उठ कर आप योग करे (जैसे - नाक से सांस ले और मुँह से सीटी बजाते हुए सांस छोड़े) और अनुलोम विलोम करे। आप दिन में 2 बार यह योग कर सकते है लेकिन जितना हो सके उतना ही करे क्युकी हमें शरीर की ज्यादा ऊर्जा नहीं खर्च करनी है।

योग से आपके शरीर में oxygen level ठीक बना रहेगा जिससे oxygen कम होने का डर नहीं रहेगा। एक्सरसाइज के लिए आप अपने कमरे में walk करिये और बस थोड़ी ही बॉडी हिलाये।


5) नींद -

कोरोना पॉजिटिव वालो को जितना हो सके उतना अराम करना होता है। ऐसा इसलिए क्युकी इस स्तिथि में शरीर कमजोर हो जाता है रात के समय दवाई खाने के बाद आप 7-8 घंटे की नींद ले क्युकी जितना बॉडी rest करेगी उतना जल्दी recover होगी।


6) सकारात्मक रहे और खुश रहे।

ऐसी situation में आपने देखा होगा की बहुत से लोग घबरा रहे है, परेशान हो रहे है। हमें कोई भी stress नहीं लेना है क्युकी यह हमारे शरीर पर असर करेगा जिससे हालत ज्यादा ख़राब होने लगेगी। कोरोना से ठीक होना है तो खुश रहिये, अंदर से मजबूत रहिये।


7) Immunity बढ़ाये -

हमें बस अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को अच्छा रखना है। इम्युनिटी भढाने के लिए हमें अच्छे खान - पान का सेवन करना होगा।


निष्कर्ष - अगर हम लापरवाही करते रहेंगे तो कोरोना जैसी महामारी इतनी आसानी और जल्दी से ख़तम होने वाली नहीं है। इसलिए जितना हो सके उतना खुद को सुरक्षित रखे और साथ ही सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गयी vaccine को लगवाए।

में आशा करता हूँ की आपको coronavirus essay in hindi का यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख के जरिये आपको कोरोना के बारे में काफी कुछ जानकारी प्राप्त हुई होगी। और इसके अलावा जो students है उनकी पढाई के लिए कोरोना वायरस पर निबंध मददगार साबित होगा।
Coronavirus Essay in Hindi - कोरोना पर निबंध। Coronavirus Essay in Hindi - कोरोना पर निबंध। Reviewed by Priyank Bagle on August 30, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.