HDD VS SSD दोनों में कौन Best है - पूरी जानकारी।

HDD VS SSD में क्या अंतर होता है, और इनका इस्तेमाल कब और किस लिए किया जाता है। और दोनों के क्या फायदे और नुकसान होते है। इन सभी बातो के बारे में आज हम इस पोस्ट में जानेगे।

HDD VS SSD in Hindi

HDD का Full From क्या होता है?


HDD Full Form : Hard Disk Drive यह HDD की Full Form होती है। और इसका इस्तेमाल Data को store करने के लिए किया जाता है?


What is HDD in Hindi - HDD क्या है?


HDD कई साल पुरानी technology है पर HDD को आज के समय में भी ज्यादातर सभी लोग इस्तेमाल करते है। क्योकि यह एक भरोसेमंद टेक्नोलॉजी है पर HDD में moving parts होते है जो Data को read करते समय move करते है और अगर HDD ऊपर से गिर जाये तो इसके खराब होने की सम्भावना बहुत ज्यादा है।

HDD में आपको 5400 RPM (Round Per Minute) 7200 RPM इस तरह की hard disk drive मिलती है इसका मतलब यह है की HDD के अंदर एक plater होता है जो गोल-गोल घूमता है। जितना ज्यादा RPM (Round Per Minute) वाली HDD होगी उतनी ज्यादा HDD की data transfer speed होगी।

HDD में जब कोई data या file transfer किया जाता है तो उसमे से आवाज आती है क्योकि उसके अंदर जो plater होता है वो गोल-गोल घुमता है। जिस वजह से HDD से आवाज आती है। और HDD का size SSD के मुकाबले थोड़ा बड़ा होता है। और SSD के मुकाबले HDD सस्ती होती है।

Example : अगर आप 10,000₹ की HDD (Hard Disk Drive) खरीदते हो तो आपको 6 TB (TeraByte) तक की HDD मिल जाएगी या फिर इस से भी ज्यादा TeraByte की HDD मिल सकती है ये company पर निर्भर करता है की आप किस company की HDD खरीदते हो। और अगर आप 10,000₹ की SSD खरीदते हो तो आपको ये 1 TB (TeraByte) की मिलेगी। यही अंतर् है दोनों में की SSD आपको Expansive (महंगी) पड़ती है और HDD आपको सस्ती पड़ती है।


SSD का Full Form क्या होता है?


SSD Full Form : Solid State Drive यह SSD की Full Form होती है और इसका इस्तेमाल Data को store करने के लिए किया जाता है।


What is SSD in Hindi - SSD क्या है?


SSD आज के जामाने की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है और इसके अंदर कोई moving parts नहीं होते है यह एक तरह से memory cheap की तरह होती है और यह बहोत ज्यादा safe होती है, क्योकि इसमें moving parts नहीं होते जिस वजहा से यह अगर ऊपर से निचे गिर भी जाती है तब भी इसके ख़राब होने की सम्भावना नहीं होती है। अगर हम बात करे SSD की तो यह HDD के मुकाबले काफी महंगी होती है और HDD सस्ती होती है।

जब हम किसी file या data को transfer करते है तब HDD में एक ही interface होता है जैसे - SATA - 1, SATA - 2, SATA - 3 अभी latest SATA - 3 चल रहा है लकिन SSD में latest technology आ गयी है data transfer करने के लिए जैसे - M.2 और NVME और NVME लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है जिसकी वजह से डाटा ट्रान्सफर की speed बहुत तेज होती है।


HDD VS SSD in Hindi


अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है की आपको HDD लेनी चाहिए अपने लिए या SSD तो में आपको अब यह बात भी बताने वाला हूँ की आपको SSD VS HDD दोनों में से क्या लेना चाहिए।


HDD किसको खरीदनी चाहिए?


अगर आपको डाटा स्टोर करने के लिए storage चाहिए जैसे - Movies, Videos, Images, Document Files etc इन सभी को अगर आप अपने storage में backup बना कर रखना चाहते हो तो आपको HDD लेनी चाहिए और यह आपको कम पैसो में ज्यादा storage वाली hard disk drive मिल जाएगी।


SSD किसको खरीदनी चाहिए?


अगर आपका ज्यादातर काम laptop या computer का रहता है जिसमे आपको कंप्यूटर की fast speed बहुत जरुरी होती है या आप Video Editing या Photo Editing करते हो तो आपको अपने computer या laptop में SSD लगवानी चाहिए क्योकि इसकी speed बहुत fast होती है जो आपके काम को बहोत ज्यादा आसान बना देती है। और SSD की वजह से आपकी windows को Boot होने में बहोत कम समय लगता है।

अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आप 256GB की SSD और 1 TB या उस से अधिक की HDD लगवा सकते हो SSD में windows को install कर लेना जिस वजह से आपका Laptop या Computer काफी fast work करेगा और HDD में अपने data को store कर लेना।


HDD के लाभ?


1. HDD में आपको कम पैसो में ज्यादा storage मिलती है।

2. HDD कई साल पुरानी technology है जिस वजह से यह भरोसेमंद भी है।

3. HDD में आप अभी के समय में काफी ज्यादा storage खरीद सकते हो पर SSD में अभी के समय में ज्यादा storage नहीं मिलेगी।


HDD के नुकसान?


1. HDD अगर ऊपर से निचे गिर जाये तो यह खराब हो सकती है।

2. HDD में DATA Transfer करते समय आवाज आती है।

3. HDD की speed कम होती पर SSD की speed fast होती है।


SSD के लाभ?


1. SSD में data transfer करने के speed fast होती है।

2. SSD ऊपर से गिरने पर खराब होने की उम्मीद बहोत कम होती है।

3. SSD आपकी windows work को बहोत fast बना देती है।


SSD के नुकसान?


1. SSD महंगी होती है

2. यह आपको बाजार में limited storage में ही available मिलेगी।


निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपको HDD और SSD में क्या अंतर् होता है और इन दोनों में से आपको कौन सी storage drive खरीदनी चाहिए यह समझ आ गया होगा यदि अगर आपका कोई सवाल है SSD VS HDD को लेकर तो आप comment करके जरूर पूछे में आपके सवाल का जवाब जल्द ही दुगा।

HDD VS SSD दोनों में कौन Best है - पूरी जानकारी। HDD VS SSD दोनों में कौन Best है - पूरी जानकारी। Reviewed by Priyank Bagle on December 26, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.