Import and Export Meaning in Hindi - पूरी जानकारी।

आप सभी ने import and export के बारे में कभी ना कभी तो सूना होगा पर क्या आपको यह पता है की import and export का मतलब क्या होता है अगर आपको नहीं पता तो आज में आपको इस पोस्ट में import and export meaning in hindi के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दुगा।

Import and Export Meaning in Hindi


import and export को हम हिंदी में आयात और निर्यात कहते है। अगर इसको हम सरल भाषा में समझे तो import - आयात मतलब किसी दूसरे देश से कोई सामान मांगना और export - निर्यात मतलब अपने देश से दूसरे देश में सामान भेजने को export कहते है।

Import Meaning in Hindi


import का मतलब आयात होता है Example - जब भारत किसी दूसरे देश से कोई सामान मांगता है जैसे - सोना (Gold), इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स और कच्चा तेल इत्यादि तो इस कार्य को हम import कहते है।

इसको सरल भाषा में समझने के लिए हम इसको ऐसे भी समझ सकते है जैसे - अगर आप दूसरे राज्य (state) से कोई सामान अपने राज्य (state) में मंगवाते है तो इस कार्य को हम import कहते है।

Export Meaning in Hindi


Export का मतलब निर्यात होता है Example -जब हम अपने देश से कोई सामान दूसरे देश में भेजते है जैसे - लोहा, कार्बनिक रसायन और इस्पात इत्यादि तो इस कार्य को हम Export कहते है।

इसको सरल भाषा में समझने के लिए हम इसको ऐसे भी समझ सकते है जैसे -अगर आप अपने राज्य (state) से किसी दूसरे राज्य (state) में सामान भेजते है तो इस कार्य को हम export कहते है।

यह भी पढ़े

- JOB का Full Form क्या होता है? JOB Meaning in Hindi
- UPI क्या होता है? UPI Full Form in Hindi

आज की इस पोस्ट मेंआपने समझा है import and export meaning in hindi के बारे में अगर इस पोस्ट से सम्भन्धित आपका कोई सवाल है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते है।
Import and Export Meaning in Hindi - पूरी जानकारी। Import and Export Meaning in Hindi - पूरी जानकारी। Reviewed by Priyank Bagle on January 13, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.